एडिडास इंडिया ने मुंबई में ब्रांड के सस्टेनेबिलिटी अभियान “रन फॉर द ओशन्स” के 5वें संस्करण के लिए पूरे मुंबई के 1500 से अधिक उत्साही धावकों को एकजुट किया। एडिडास इंडिया की टीम में अनुषा दांडेकर, सैयामी खेर, करणवीर बोहरा, तीजे सिद्धू, आदित्य सील, आकाश गौरव और अंगद बेदी सहित कई मशहूर और मीडिया हस्तियां शामिल हुईं। इस दौड़ में मुंबई के वर्सोवा बीच के आसपास तीन किलोमीटर का एक चक्कर शामिल थी। दौड़ के बाद, धावकों ने वर्सोवा बीच पर समुद्र तट की सफाई अभियान में हिस्सा लिया। एडिडास रंटैस्टिक ऐप के माध्यम से प्रतिभागियों द्वारा रिकॉर्ड किए गए प्रत्येक 10 मिनट की दौड़ के लिए, पार्ले ने समुद्र में पहुंचने से पहले समुद्र तटों, दूरदराज के द्वीपों और समुद्र तटों से एक प्लास्टिक की बोतल के बराबर वजन को साफ करने की कसम खाई थी (इस वर्ष के लक्ष्य के साथ अधिकतम संग्रह करने के लिए) 250,000 किग्रा)।
वैसे तो आरएफटीओ एक वैश्विक आंदोलन है, पर भारत में एडिडास ने अफरोज शाह, यूएन चैंपियन ऑफ अर्थ 2016 के साथ जुड़कर इस आंदोलन को गति दी है। एडिडास इंडिया 2018 से समुद्र तटों और महासागरों से प्लास्टिक को हटाने के प्रयास में अफरोज शाह का समर्थन कर रहा है। उनकी उद्देश्यपूर्ण पहल ने महासागरों को प्लास्टिक मुक्त बनाने की दृष्टि के साथ स्थानीय लोगों में भारी जागरूकता और सकारात्मक प्रभाव पैदा किया है- भारत में और विश्व स्तर पर भी। सबसे सफल पहल में मैनग्रोव का संरक्षण, इधर-उधर बिखरे कूड़े को रोकने के लिए ग्राउंड एक्शन वर्कशॉप चलाना और प्लास्टिक कचरे के पृथक्करण को बढ़ावा देना शामिल है। इन सबसे ऊपर, उनके प्रयासों ने एक वृत्ताकार अर्थव्यवस्था की विचारधारा को अपनाने और उस पर कार्य करने को प्रोत्साहित किया।
इस साल के आरएफटीओ 2022 में एक अभिनव इंटरऐक्टिव शिक्षा क्षेत्र जैसी कई आकर्षक विशेषताएं थीं, जो बताती हैं कि समुद्री जीवन को प्लास्टिक प्रदूषण से बचाने की तत्काल आवश्यकता क्यों है। कार्यक्रम का समापन सभी धावकों को विशेष आरएफटीओ पदक से सम्मानित करने के साथ हुआ। इनमें वर्सोवा बीच से साफ रेत का एक औंस था।
एडिडास इंडिया के वरिष्ठ निदेशक सुनील गुप्ता ने इस मिशन पर अपने विचार साझा करते हुए कहा, “एडिडास में, स्थायित्व के लिए हमारी प्रतिबद्धता समग्र और गहराई तक अंतर्निहित है कि हम कैसे व्यापार करते हैं। रन फॉर द ओशन्स प्लास्टिक कचरे को समाप्त करने में मदद करने के लिए इस प्रतिबद्धता में सबसे आगे है। इस पहल की
शुरुआत के बाद से एडिडास ने ओशन प्लास्टिक के साथ 50 मिलियन जोड़ी से अधिक जूते और अकेले 2021 में 18 मिलियन के करीब जोड़े बनाए हैं। वर्तमान में अपने पांचवें वर्ष में चल रहा है, यह अभियान एक अधिक टिकाऊ दुनिया बनाने के लिए समुदायों को एक साथ लाने के लिए ब्रांड की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, क्योंकि स्थायित्व एक टीम के रूप में काम करने से आती है।“
एडिडास पर्यावरण संगठन, 2015 से पार्ले ऑफ द ओसंस के साथ सहयोग कर रहा है ताकि कचरे की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित किया जा सके। इनमें समुद्र तटों पर प्लास्टिक के कचरे, तटीय क्षेत्रों और महासागरों से प्लास्टिक कचरा शामिल है। खेल के सामान निर्माता तकनीकी रूप से उन्नत रीसाइक्लिंग प्रक्रिया के माध्यम से एकत्रित प्लास्टिक का उपयोग जूते के ऊपरी भाग और परिधान के लिए यार्न का उत्पादन करने के लिए कर रहे हैं। इन वर्षों में, ब्रांड की उत्पाद श्रृंखला का धीरे-धीरे विस्तार हुआ है, जूते और फुटबॉल जर्सी से लेकर स्विमवीयर, अन्य खेल परिधान और बहुत कुछ। इसके अलावा, ब्रांड हर गुजरते साल के साथ संपूर्ण उत्पाद श्रृंखला में रीसाइकिल की हुई सामग्री के अनुपात को बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहा है। इसका लक्ष्य 2024 से केवल रीसाइकिल किए हुए पॉलिएस्टर का उपयोग करना है।