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अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको क्या खाना चाहिए एक बार जरूर देखें

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देसी भोजन के बारे में सोचें, और हम लगभग सभी चीजों को चिकना, मसालेदार और भोगवादी सोचने के लिए तैयार हैं। हम थोड़ी देर के लिए भूल जाते हैं कि हमारे सभी दैनिक भोजन जैसे दाल, चपाती, रायता न केवल देसी हैं, बल्कि वास्तव में, कुछ स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थ भी हैं जिन्हें आप खा सकते हैं।

यदि आप वजन घटाने वाले आहार पर हैं, तो आपको अपनी कैलोरी को नियंत्रण में रखने के लिए कहा जा सकता है। लेकिन, इससे पहले कि आप कम कैलोरी वाला आहार शुरू करें, आपको यह समझने की जरूरत है कि कैलोरी ‘खराब’ नहीं है, जैसा कि कहा गया है। आप जो भी भोजन लेते हैं वह ऊर्जा उत्पन्न करता है। इस ऊर्जा को कैलोरी की इकाइयों में मापा जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, एक सामान्य कम कैलोरी वाले आहार में आपको प्रतिदिन लगभग 800 से 1500 कैलोरी प्राप्त होती हैं। आपकी ऊंचाई, पेशे और दैनिक ऊर्जा व्यय के आधार पर भी आपकी कैलोरी की आवश्यकता भिन्न हो सकती है।

इसलिए, इससे पहले कि आप अपने आहार से आँख बंद करके समाप्त करना शुरू करें, अपने शरीर और फिर उसकी कैलोरी की आवश्यकता को समझना महत्वपूर्ण है।

खुद को सही जानकारी दिए बिना डाइटिंग की दुनिया में सिर के बल तैरना, लोग अक्सर अपने वजन घटाने के उपायों के साथ ओवरबोर्ड जाते हैं। वे अपने पसंदीदा व्यंजनों से सख्ती से बचते हैं, क्रैश डाइट पर जाते हैं, और लंबे समय में अपने स्वास्थ्य और भूख को खराब करते हैं!

आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने लो-कैलोरी में जो छोटी कैलोरी लेते हैं वह पोषक तत्वों से भरी हो। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त लीन प्रोटीन, फाइबर और अच्छे वसा लेते हैं और इसे संतुलित बनाते हैं। निर्धारित करें कि आप प्रतिदिन कितनी कैलोरी खा रहे हैं और उसमें से धीरे-धीरे एक सौ से दो सौ कैलोरी कम करें। अपने आप को भूखा रखना एक खराब वजन घटाने की रणनीति है। अपने आप को हाइड्रेटेड रखें, लोग अक्सर प्यास के संकेतों को भूख के साथ मिलाते हैं जो कैलोरी लोड को बढ़ा देता है।

इसलिए, यदि आप देसी भोजन के शौकीन हैं या आपका आहार मुख्य रूप से देसी है, तो आप कम कैलोरी वाले देसी भोजन विकल्पों के लिए सही जगह पर आए हैं।

यहां कुछ कम कैलोरी वाली देसी रेसिपी दी गई हैं, जिनसे आप खुद का इलाज कर सकते हैं।

पोहा

पोहा एक आसान, स्वादिष्ट और सेहतमंद नाश्ता है, जो महाराष्ट्र में लोकप्रिय है। प्याज, आलू, और मसाले जैसे मिर्च, कुचल मूंगफली, नींबू और करी पत्ते से बने पोहा का एक स्वादिष्ट और आसान एक पॉट भोजन बनाते हैं, खासकर जब आपका खाना पकाने का मन नहीं होता है। यह एक बहुत ही हल्का और ताज़ा नाश्ता है।

रागी दोसा

रागी अपने मोटे दानेदार समकक्षों के लिए एक स्वादिष्ट लस मुक्त विकल्प है। डोसा आमतौर पर चावल या दाल के घोल से बनाया जाता है, इस रेसिपी में फाइबर से भरपूर रागी का इस्तेमाल किया गया है। फाइबर फाइबर तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है क्योंकि इसे पचने में समय लगता है। यदि आप भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से कम द्वि घातुमान करेंगे। आप गरमा गरम सांभर या स्वादिष्ट नारियल की चटनी के साथ इस स्वस्थ दक्षिण-भारतीय दावत का आनंद ले सकते हैं।

ढोकला

गुजरात में उत्पन्न होने वाला एक प्रसिद्ध स्नैक जो पूरे देश में लोगों का पसंदीदा बन गया है, ढोकला बंगाल के बेसन, दही, सूजी, नीबू के रस और कुछ बेकिंग पाउडर के घोल से बना एक स्टीम्ड स्नैक है। इसे करी पत्ते और धनिया से सजाया जाता है और चटनी के साथ परोसा जाता है। तेल की मात्रा कम है क्योंकि यह स्टीम्ड है और तला हुआ नहीं है। इसके अलावा, आटे का किण्वन इसके पोषक मूल्य को बढ़ाता है। इसके अलावा, यह स्वादिष्ट और संतोषजनक है। हमें और क्या चाहिए?

हरी मटर उपमा

उपमा एक प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय नाश्ते की वस्तु है जो न केवल पोषक तत्वों से भरपूर है बल्कि वजन घटाने के अनुकूल भी है। उपमा के इस संस्करण में प्रोटीन युक्त हरी मटर का भी उपयोग किया गया है। प्रोटीन भूख बढ़ाने वाले हार्मोन ग्रेलिन को नियंत्रित करने और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।

खीरा रायता

भारतीय गर्मी और एक कटोरी ठंडा रायता एक अविभाज्य बंधन साझा करते हैं। दही पर आधारित यह व्यंजन आंत और पाचन के लिए अच्छा है। स्वस्थ पाचन वजन घटाने के आहार का एक महत्वपूर्ण घटक है। सौ ग्राम दही में केवल 60 कैलोरी होती है। यह खास रायता खीरे की खूबियों को भी समेटे हुए है। खीरा गर्मियों की एक स्वादिष्ट सब्जी है जो आपके वजन घटाने वाले आहार में चमत्कार कर सकती है। लगभग 95 प्रतिशत खीरे में सिर्फ पानी होता है। सब्जी पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होती है।

विशेषज्ञों के अनुसार, एक सामान्य कम कैलोरी वाले आहार में आपको प्रतिदिन लगभग 800 से 1500 कैलोरी प्राप्त होती हैं। आपकी ऊंचाई, पेशे और दैनिक ऊर्जा व्यय के आधार पर भी आपकी कैलोरी की आवश्यकता भिन्न हो सकती है।

इसलिए, इससे पहले कि आप अपने आहार से आँख बंद करके समाप्त करना शुरू करें, अपने शरीर और फिर उसकी कैलोरी की आवश्यकता को समझना महत्वपूर्ण है।

खुद को सही जानकारी दिए बिना डाइटिंग की दुनिया में सिर के बल तैरना, लोग अक्सर अपने वजन घटाने के उपायों के साथ ओवरबोर्ड जाते हैं। वे अपने पसंदीदा व्यंजनों से सख्ती से बचते हैं, क्रैश डाइट पर जाते हैं, और लंबे समय में अपने स्वास्थ्य और भूख को खराब करते हैं!

आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप अपने लो-कैलोरी में जो छोटी कैलोरी लेते हैं वह पोषक तत्वों से भरी हो। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त लीन प्रोटीन, फाइबर और अच्छे वसा लेते हैं और इसे संतुलित बनाते हैं। निर्धारित करें कि आप प्रतिदिन कितनी कैलोरी खा रहे हैं और उसमें से धीरे-धीरे एक सौ से दो सौ कैलोरी कम करें। अपने आप को भूखा रखना एक खराब वजन घटाने की रणनीति है। अपने आप को हाइड्रेटेड रखें, लोग अक्सर प्यास के संकेतों को भूख के साथ मिलाते हैं जो कैलोरी लोड को बढ़ा देता है।

इसलिए, यदि आप देसी भोजन के शौकीन हैं या आपका आहार मुख्य रूप से देसी है, तो आप कम कैलोरी वाले देसी भोजन विकल्पों के लिए सही जगह पर आए हैं।

यहां कुछ कम कैलोरी वाली देसी रेसिपी दी गई हैं, जिनसे आप खुद का इलाज कर सकते हैं।

पोहा

पोहा एक आसान, स्वादिष्ट और सेहतमंद नाश्ता है, जो महाराष्ट्र में लोकप्रिय है। प्याज, आलू, और मसाले जैसे मिर्च, कुचल मूंगफली, नींबू और करी पत्ते से बने पोहा का एक स्वादिष्ट और आसान एक पॉट भोजन बनाते हैं, खासकर जब आपका खाना पकाने का मन नहीं होता है। यह एक बहुत ही हल्का और ताज़ा नाश्ता है।

रागी दोसा

रागी अपने मोटे दानेदार समकक्षों के लिए एक स्वादिष्ट लस मुक्त विकल्प है। डोसा आमतौर पर चावल या दाल के घोल से बनाया जाता है, इस रेसिपी में फाइबर से भरपूर रागी का इस्तेमाल किया गया है। फाइबर फाइबर तृप्ति की भावना को बढ़ावा देने में मदद करता है क्योंकि इसे पचने में समय लगता है। यदि आप भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से कम द्वि घातुमान करेंगे। आप गरमा गरम सांभर या स्वादिष्ट नारियल की चटनी के साथ इस स्वस्थ दक्षिण-भारतीय दावत का आनंद ले सकते हैं।

ढोकला

गुजरात में उत्पन्न होने वाला एक प्रसिद्ध स्नैक जो पूरे देश में लोगों का पसंदीदा बन गया है, ढोकला बंगाल के बेसन, दही, सूजी, नीबू के रस और कुछ बेकिंग पाउडर के घोल से बना एक स्टीम्ड स्नैक है। इसे करी पत्ते और धनिया से सजाया जाता है और चटनी के साथ परोसा जाता है। तेल की मात्रा कम है क्योंकि यह स्टीम्ड है और तला हुआ नहीं है। इसके अलावा, आटे का किण्वन इसके पोषक मूल्य को बढ़ाता है। इसके अलावा, यह स्वादिष्ट और संतोषजनक है। हमें और क्या चाहिए?

हरी मटर उपमा

उपमा एक प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय नाश्ते की वस्तु है जो न केवल पोषक तत्वों से भरपूर है बल्कि वजन घटाने के अनुकूल भी है। उपमा के इस संस्करण में प्रोटीन युक्त हरी मटर का भी उपयोग किया गया है। प्रोटीन भूख बढ़ाने वाले हार्मोन ग्रेलिन को नियंत्रित करने और भूख को नियंत्रित करने में मदद करता है।

खीरा रायता

भारतीय गर्मी और एक कटोरी ठंडा रायता एक अविभाज्य बंधन साझा करते हैं। दही पर आधारित यह व्यंजन आंत और पाचन के लिए अच्छा है। स्वस्थ पाचन वजन घटाने के आहार का एक महत्वपूर्ण घटक है। सौ ग्राम दही में केवल 60 कैलोरी होती है। यह खास रायता खीरे की खूबियों को भी समेटे हुए है। खीरा गर्मियों की एक स्वादिष्ट सब्जी है जो आपके वजन घटाने वाले आहार में चमत्कार कर सकती है। लगभग 95 प्रतिशत खीरे में सिर्फ पानी होता है। सब्जी पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होती है।

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