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जानिए किशमिश के फायदे जो उन्हें एक हेल्दी स्नैक बनाते हैं

Raisins

कौन कहता है कि स्वस्थ को उबाऊ होना पड़ता है? प्रकृति द्वारा प्रदान किए गए इतने स्वादिष्ट, स्वस्थ और पौष्टिक सुपरफूड हैं कि हम किसी भी समय इसका आनंद ले सकते हैं, और वह भी बिना किसी अपराधबोध के। ऐसा ही एक सुपरफूड है किशमिश उर्फ किशमिश जिसमें पोषक तत्वों की बात करें तो बहुत कुछ है!

किशमिश सूखे अंगूर होते हैं, जो विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफेनोल्स और कई अन्य आहार फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं।

यह सब किशमिश को उन लोगों के लिए सबसे उपयुक्त बनाता है जो अपने स्वास्थ्य और कल्याण के प्रति जागरूक हैं।

यूरोप जाने से पहले किशमिश की उत्पत्ति मध्य पूर्व में हुई थी, जहां वे यूनानियों और रोमनों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय थे। ऐतिहासिक रूप से, किशमिश का उपयोग मुद्रा के रूप में, खेल आयोजनों में पुरस्कार के रूप में और खाद्य विषाक्तता जैसी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता था।

आज, अधिकांश सुपरमार्केट में किशमिश उपलब्ध हैं और सुखाने की प्रक्रिया के आधार पर अलग-अलग रंगों में आते हैं। सुनहरे पीले रंग की किशमिश को आमतौर पर पके हुए माल में मिलाया जाता है, जबकि लाल और भूरे रंग की किस्में स्नैकिंग के लिए लोकप्रिय हैं।

किशमिश एक पोषक तत्व से भरपूर भोजन है जिसे न्यूनतम रूप से संसाधित किया जाता है, जिसमें कोई अतिरिक्त सामग्री या संरक्षक नहीं होते हैं। लेकिन वे चीनी और कैलोरी में भी उच्च हैं, इसलिए उन्हें केवल कम मात्रा में ही खाना चाहिए।

किशमिश एक बेहतरीन स्नैक विकल्प है जो आपके आहार में कई तरह के पोषक तत्वों को शामिल कर सकता है। सूखे मेवे के रूप में, हालांकि, किशमिश में नियमित अंगूर की पानी की मात्रा नहीं होती है। यह उन्हें पूरे फल की तुलना में कम भरता है और अधिक खाने में आसान बनाता है। अपने आहार में बहुत अधिक कैलोरी जोड़ने से बचने के लिए छोटे हिस्से का सेवन करें।

अनुसंधान से पता चलता है कि किशमिश रक्तचाप और रक्त शर्करा को कम करके हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है। किशमिश में मौजूद फाइबर आपके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है, जिससे आपके दिल पर दबाव कम होता है।

किशमिश भी पोटैशियम का अच्छा स्रोत है। अध्ययनों से पता चला है कि कम पोटेशियम का स्तर उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और स्ट्रोक में योगदान देता है। यदि हमारे सोडियम का सेवन अधिक होता है तो हमारे शरीर को पोटेशियम की आवश्यकता बढ़ जाती है, जो कि आज कई लोगों के आहार में आम है। कम सोडियम वाले भोजन के रूप में, किशमिश यह सुनिश्चित करने का एक शानदार तरीका है कि आपको पर्याप्त पोटेशियम मिल रहा है।

वे अपनी वृद्ध उपस्थिति और सिकुड़ी हुई बनावट के साथ अनुपयोगी लग सकते हैं, लेकिन किशमिश कुछ सबसे संपूर्ण और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जो कि रसोई में पाए जा सकते हैं।

वे फाइबर, विटामिन, खनिज, ऊर्जा और इलेक्ट्रोलाइट्स में समृद्ध हैं। बेहतर पाचन, हड्डियों के स्वास्थ्य, त्वचा के स्वास्थ्य और हृदय स्वास्थ्य जैसे स्वास्थ्य लाभों के उनके ढेर सारे, इसे अपने दैनिक आहार में अवश्य शामिल करें।

शक्कर की कैंडी के लिए एक स्वस्थ विकल्प के रूप में जाना जाता है, किशमिश को आपके नियमित दही, अनाज, ग्रेनोला, पके हुए व्यंजनों में न केवल उनके स्वाद को बढ़ाने के लिए जोड़ा जा सकता है, बल्कि उनमें एक पोषण तत्व भी जोड़ा जा सकता है।

इसलिए, यदि आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के तरीकों की तलाश में हैं, तो इन सुनहरे सूखे मेवों को अपने भोजन में शामिल करें!

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